Full form of MBBS, MBBS full form in Hindi, MBBS full form

हेल्लो दोस्तों, क्या आप एमबीबीएस का फुल फॉर्म (full form of MBBS) जानते हो? यदि नहीं तो आज आप इस आर्टिकल को पढ़कर MBBS full form or full form of एमबीबीएस जान पाएंगे । तो चलिए शुरू करते है ।

full form of mbb s in hindi

What is MBBS, MBBS means (MBBS का मतलब)?

MBBS एक प्रकार का कोर्स होता है जिसकी अवधि 5 से 6 साल की होती है । इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है फिर आपके द्वारा प्राप्तांकों के आधार पर कॉउंसलिंग में कॉलेज allot किया जाता है जिसमे आपको MBBS course की पढाई करते हुए MBBS degree की उपाधि दी जाती है ।

यह MBBS कॉलेज government या private हो सकता है । जब एंट्रेंस एग्जाम में आपके प्राप्तांक या आपकी रैंक अच्छी होती है तो आपकोइस MBBS course के लिए government college allot होता है जिसमें MBBS की degree की value ज्यादा होती है ।

दोस्तों, आपने एमबीबीएस का मतलब तो अब जान ही लिया है, अब मैं एमबीबीएस full form के बारे में आपको बताने जा रहा हूँ ।

Whats App में DP का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Full form of MBBS

दोस्तों एमबीबीएस का फुल फॉर्म ( Full form of एमबीबीएसBachelor of Medicine and Bachelor of Surgery होता है । MBBS full form इतना लंबा एवं बड़ा होने के कारण लोग इसका short form ही बोलते है क्योंकि एमबीबीएस बोलने में आसान रहता है ।

जब लोग आम भाषा में MBBS बोलते है तो इसका सीधा सीधा मतलब डॉक्टर ही समझा जाता है लेकिन जैसा कि मैंने ऊपर आपको बताया है की MBBS मात्र एक कोर्स ही होता है ।

MBBS full form in hindi

मैंने आपको एमबीबीएस का फुल फॉर्म अंग्रेजी (एमबीबीएस full form in English) में तो बता दिया लेकिन क्या आप हिंदी में एमबीबीएस का फुल फॉर्म जानते है?

एमबीबीएस का हिंदी में फुल फॉर्म (एमबीबीएस full form in Hindi) बैचलर आफ मेडिसिन एण्ड बैचलर ऑफ़ सर्जरी या चिकित्सा स्त्रातक और शल्य चिकित्सा स्त्रातक” कहते हैं।

मेरे हिसाब से full form of एमबीबीएस in Hindi बहुत ही कम लोग जानते है क्योंकि एमबीबीएस course सामान्यतया english में ही होता है इसलिए लोगों को एमबीबीएस का फुल फॉर्म English में ही बताना व् सुनना सही एवं सटीक लगता है । फलस्वरूप लोग full form of MBBS इंग्लिश में ही समझते है ।

Leave a Comment

close